Top 5 electric scooters of 2023 that will thrill you | 2023 के टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो आपको रोमांचित कर देंगे

साल 2023 इलेक्ट्रिक स्कूटर को नया शेप एवं एस्टेबिलिटी और नए मॉडल लांच करने वाला  साल रहा| जहा की जून के महीने में फेम २ स्कीम में चेंज ने सब्सिडी को कम किया गया, वही नए टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट और पुराने ऑटोमोबाइल कंपनी जैसे हीरो मोटोक्रोप, बजाज, टीवीस,  का बहुत प्रभवशील मॉडल्स के साथ एंट्री ने इलेक्ट्रिक स्कूटर सेल को गति एवं स्टेबिलिटी देने में मददगार रही|

कुल इलेक्ट्रिक दोपहिया की अब तक बिक्री जनवरी 2023 से नवम्बर 2023 तक लगभग 9 लाख हो चुकी है, जो की अपने आप में एक बहुत ही अच्छा नंबर है|

2023 के इलेक्ट्रिक दोपहिया लॉन्चिंग में देखा जाये तो सबसे ज्यादा चर्चा में TVS मोटर कंपनी की प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS X रही इसके साथ ही साथ कुछ नए स्कूटर एवं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी लांच हुवे |

इस पोस्ट में नए लांच के बारे मे और उनके मुख्य फीचर के बारे में जानेंगे

TVS X Electric Scooter

TVS मोटर कंपनी ने अपने दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर का लांच भी इसी साल किया है, जिसे टीवीएस एक्स (TVS-X)के नाम से जाना जाता है. यह एक प्रीमियम स्कूटर मजबूत टीवीएस एक्सलेटन प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो अपनी उच्च परफॉरमेंस एवं पावर के लिए जाना जाता है|

टीवीएस एक्स की विषेशता ही उसे खुद को एक हाई-एन्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में अलग करता है जिसमें उन्नत डिजिटल और इंटरकनेक्टेड सुविधाओं की एक श्रृंखला है. इनमें प्रयुक्त नेविगेशन प्रणाली, EV चार्जर्स का पता लगाने के लिए एक मैपिंग टेक्नोलॉजी रियल टाइम नेविगेशन एवं डाटा शेयर इत्यादि बहुत कुछ शामिल है|

स्कूटर में नई परमानेंट माँगनेट मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो की 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड को मात्र 2.6 सेकण्ड में 0-40 किमी प्रति घंटे तक पहुँच जाती है. यह तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड़ का विकल्प प्रदान करता है|

स्टील्थ एक्सट्रेड और जोनिक.एक स्मार्ट स्कूटर के रूप में टीवीएस एक्स प्लेटेक्नोलॉजी से सुसज्जित है जो वेलनेस गेमिंग ब्राउजिंग और लाइव वीडियो कार्यक्षमता का फीचर है|

यह इंटेलिजेंट स्कूटर स्मार्टफोन स्मार्टवॉच और हेलमेट से आसानी से जुड़ सकता है. इसके अलावा स्कूटर स्मार्ट शील्ड से लैस है जो एक सुरक्षा सुविधा है और यह पूरी तरह से प्रिवेटली(Privately) वर्क करता है| TVS X की कीमत 2.48 लाख है.

Ola S1 Pro Gen 2

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने बिल्कुल नए S1 Pro Gen 2 को अगस्त 2023 में लांच किया की यह स्कूटर Gen-2 प्लेटफॉर्म पर निर्मित, नए S1 Pro में इंजीनियरिंग में बदलाव किया गया है, जो सवारी के अनुभव को बेहतर बनाता है और एक बेंचमार्क स्थापित करता है।

1.47 लाख रुपये की कीमत पर, S1 Pro Gen 2 में बदले गए मॉडल की तुलना में कई बदलाव हैं।

ब्रांड ने उन्नत संस्करण को 1.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश किया है।

OLA S1 PRO GEN 2 में कंपनी के अनुसार, फुल टॉप-अप के बाद स्कूटर की रेंज 195 किलोमीटर है। वाहन की अधिकतम गति 120 किमी/घंटा है और इसे 100 प्रतिशत चार्ज होने में केवल 6.5 घंटे लगते हैं।

बिल्कुल नए S1 Pro में हल्का फ्रेम है और यह Gen 2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। वाहन में एक महत्वपूर्ण अपग्रेड किया गया जिसके परिणामस्वरूप  कर्ब वजन में कमी आई, जिससे रेंज दक्षता में वृद्धि हुई।

Gen-2 S1 Pro में एक नया डिज़ाइन किया गया बैटरी पैक, पावरट्रेन और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, एक नए फ्रेम और सस्पेंशन और 11kW पीक पावर के साथ एक शक्तिशाली मिड-ड्राइव मोटर है।

बदलावों के साथ S1 प्रो का वजन 6 किलोग्राम कम कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप 195 किमी की विस्तारित सीमा और 120 किमी/घंटा की स्पीड देती है।

इसके अतिरिक्त, S1 Pro Gen 2 केवल 2.6 सेकंड में 0 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है, जिससे यह भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर बन जाता है।

यह एक बेहतरीन स्पेक्स, अत्याधुनिक तकनीक के साथ, नया एस1 प्रो देश के सबसे उन्नत स्कूटरों में से एक है।S1 Pro Gen 2 में अब आगे की तरफ एक फ्लैट फ्लोरबोर्ड और ट्विन-फोर्क सेटअप और सवारी की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन की सुविधा है।

पांच अलग-अलग रंगों (जेट ब्लैक, मैट व्हाइट, स्टेलर, मिडनाइट ब्लू और एमेथिस्ट) में उपलब्ध, स्कूटर प्रभावशाली 34-लीटर बूट स्पेस और मजबूत ग्रैब रेल प्रदान करता है।

सिंपल डॉट वन

बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता सिंपल एनर्जी ने नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन सिंपल डॉट वन लॉन्च किया। नया इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी के पहले उत्पाद सिंपल वन का सब-वेरिएंट है।

नया डॉट वन 3.7kWh बैटरी पैक के साथ आता है जिसकी एक बार चार्ज करने पर 151 किमी की प्रमाणित रेंज है, जबकि IDC परीक्षण चक्र रेंज 160 किमी पर रेट की गई है। ऑन-सेल वन ई-स्कूटर की तरह, डॉट वन भी 8.5kW की अधिकतम पावर और 72Nm का टॉर्क पैदा करता है|

जिसके परिणामस्वरूप 2.77 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त होती है। इसके अलावा, डॉट वन 750W चार्जर के साथ आता है।

नए डॉट वन में सीट के नीचे 30 लीटर स्टोरेज की तुलना में 35 लीटर की बढ़ी हुई स्टोरेज क्षमता है।

ई-स्कूटर में ऑल-एलईडी लाइटिंग, एक टचस्क्रीन क्लस्टर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन सपोर्ट, राइड मोड (इको, राइड, डैश और सोनिक) और रिवर्सिंग असिस्ट समेत अन्य सुविधाएं हैं।

हार्डवेयर के संदर्भ में, इसमें पारंपरिक टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, एक रियर मोनोशॉक, दोनों सिरों पर 12-इंच के पहिये और 200 मिमी फ्रंट और 190 मिमी रियर डिस्क ब्रेक सेटअप मिलता है।

Kinetic ZULU

काइनेटिक ग्रीन ने अपना बिलकुल नया ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिसंबर २०२३ में लांच किया|

काइनेटिक ग्रीन ने पेट्रोल स्कूटर को टक्कर देने के लिए 1 लाख से कम कीमत में अपने नवीनतम इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन ज़ुलु को लॉन्च करने की घोषणा की।

ज़ुलु को 30 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है और इसकी रेंज 104 किमी होगी|

काइनेटिक ज़ुलु की बैटरी, मोटर और नियंत्रक IP67 रेटिंग के साथ पानी और धूल प्रतिरोधी हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर केजी ट्रस्ट स्कीम के साथ आता है, जो 5 साल की विस्तारित वारंटी प्रदान करता है, और केजी एश्योर स्कीम, जो सड़क किनारे सहायता और सेवा सहायता प्रदान करता है।

काइनेटिक ज़ुलु 2.27kWh ली-आयन बैटरी का उपयोग करता है। शहर में 60 किमी प्रति घंटे की गति के साथ, एक बार फुल चार्ज करने पर इसकी रेंज 104 किमी होने का दावा किया गया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर छह रंग विकल्पों – पिक्सेल व्हाइट, इंस्टा ऑरेंज, यूट्यूब रेड, ब्लैक एक्स, एफबी ब्लू और क्लाउड ग्रे में उपलब्ध है।

ई-स्कूटर का वजन 93 किलोग्राम है, जबकि यह 150 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकता है। ज़ुलु में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, राइड मोड, बूट लाइट और साइड स्टैंड सेंसर जैसी सुविधाएं हैं।

काइनेटिक ग्रीन ने इस महीने की शुरुआत में बाजार में अपना बिलकुल नया ज़ुलु इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया. मानक बैटरी पैक के लिए शुरुआती कीमत ९४ रुपये (एक्स-शोरूम मुंबई फामै ी शामिल है)

Oben Rorr Electric Motorcycle

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप, ओबेन ईवी ने इस साल मार्च में अपना पहला उत्पाद रोर पेश किया। ऑल-न्यू ओबेन रोर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 99,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था, एक्स-शोरूम मुंबई (FAME II प्रोत्साहन और राज्य सरकार की सब्सिडी सहित)

हालाँकि इसे मार्च 2022 में लॉन्च किया जा रहा है, लेकिन यह अगस्त 2023 से सड़क पर आएगा।

ओबेन रोर एक स्पोर्टी-स्टाइल नेकेड इलेक्ट्रिक बाइक है जो कीमत और प्रदर्शन दोनों के मामले में सुलभ होने के साथ-साथ अच्छा प्रदर्शन करती है। दहन इंजन के स्थान पर, रोरर में 10 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर होती है जो 72 एनएम, या 50 एलबी-फीट तात्कालिक टॉर्क पैदा करती है।

इस आउटपुट के लिए धन्यवाद, ओबेन 62 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति और केवल तीन सेकंड में शून्य से 25 मील प्रति घंटे की गति का दावा करता है।

बाइक तीन पावर मोड्स-इको, सिटी और हैवॉक से लैस है, जो आपको अपनी पसंद के अनुसार इसके प्रदर्शन को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 4.4 किलोवाट-घंटा बैटरी पैक द्वारा संचालित है जिसे फास्ट चार्जर के माध्यम से दो घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, और एक बार चार्ज करने पर 125 मील तक की दूरी तय कर सकता है।

Orxa Mantis Electric Motorcycle

Orxa Energies ने भारत में Mantis इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च की है। इसकी कीमत 3.6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और इसे एकमात्र वेरिएंट में पेश किया गया है।

चूंकि इसकी कीमत काफी प्रीमियम है, ओरक्सा मेंटिस को FAME II सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता है,

मेंटिस में 8.9 KW बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 221 किमी की रेंज का दावा करता है.

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह 8 सेकण्ड में 01-100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है और 135 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुँच सकती है.3 KW फास्ट चार्जर का उपयोग करके बैटरी पैक को 2.30 घंटे में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है.

मोटर लिक्विड-कूल्ड है, जो भारत में इस तकनीक का उपयोग करने वाली पहली प्रोडक्शन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। वजन केवल 11.5 किलोग्राम है।

निष्कर्ष

साल 2023 को देखा जाये तो इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए बहुत ही उत्साह भरा और एक माइलस्टोन ईयर के रूप में रहा |जहा नए मॉडल और नयी टेक्नोलॉजी का प्रयोग हुवा. सबसे अच्छी बात मेड इन इंडिया विचार के साथ उत्पादकता में नयी गतिशीलता आयी. जो इंडिया को इस नयी मोबिलिटी में उचाईयो पर लेकर जाएगी. और कार्बन उत्सर्जन की समस्या में भी कमी आएगी|

Leave a Comment